Monday, January 17, 2011

चावला, अश्विन को वर्ल्ड कप का टिकट

चावला, अश्विन को वर्ल्ड कप का टिकट 
 

चेन्नई। भारतीय उपमहाद्वीप में अगले महीने होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2011 के लिए आज 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऎलान कर दिया गया। चयनकर्ताओं की चेन्नई में हुई बैठक में विश्व कप में खेलने वाले 15 भारतीय खिलाडियों के नाम पर मुहर लगाई गई। पीयूष चावला और आर. अश्विन को टीम में मौका दिया गया है। 

कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और कोच कर्स्टन ने भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में भाग लिया। टीम में 6 बल्लेबाज, एक आलराउंडर, सात गेंदबाज और एक विकेटकीपर को जगह दी गई है। धोनी को कप्तानी की बागडोर सौंपी गई है जबकि सहवाग उपकप्तान होंगे। क्रिकेट का महाकुंभ आगामी 19 फरवरी से शुरू होगा।

मुख्य चयनकर्ता श्रीकांत ने बैठक के बाद टीम की घोषणा करते हुए संवाददाताओं से कहा कि उम्मीद है हमारी टीम विश्व कप जीतकर लाएगी। उन्होंने कहा कि 30 संभावित खिलाडियों की सूची में हमने विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों का चयन किया है। 

एक ही विकेट कीपर

विश्व कप के लिए भारतीय टीम में एक ही विकेटकीपर को लिया गया है। कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ही विकेटकीपिंग का जिम्मा संभालेंगे। दूसरे विकेटकीपर के तौर पर टीम में किसी भी खिलाड़ी को शामिल नहीं किया गया। पार्थिव पटेल को टीम में लिए जाने की प्रबल संभावना थी लेकिन चयनकर्ताओं ने उन पर ध्यान नहीं दिया। 

तीन स्पिनर्स, चार तेज गेंदबाज

टीम इंडिया तीन स्पिनर्स और चार तेज गेंदबाजों के साथ विश्व कप में हिस्सा लेगी। चयनकर्ताओं ने हरभजन सिंह के साथ पीयूष चावला और आर. अश्विन को मौका दिया है। जहीर खान, मुनफ पटेल और प्रवीण कुमार के अलावा आशीष नेहरा को चौथे गेंदबाज के रूप में चुना गया है। 

लेग स्पिनर पीयूष चावला के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उसने अभी तक 21 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 28 विकेट चटकाए हैं। 4 विकेट पर 23 रन चावला का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। दूसरी ओर, ऑफ स्पिनर अश्विन को निश्चित ही धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने का फायदा मिला। अश्विन ने अब तक खेले गए 7 वनडे मुकाबलों में 14 विकेट लिए हैं। 24 रन पर तीन विकेट अश्विन का बेस्ट प्रदर्शन है। 

रोहित, श्रीसंत, ईशांत का पत्ता कटा

कई युवा खिलाडियों को चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज किया और उन्हें अंतिम 15 में शामिल नहीं किया गया। रोहित शर्मा, एस श्रीसंत, पार्थिव पटेल, ईशांत शर्मा, प्रज्ञान ओझा को बाहर का रास्ता दिखाया गया। 

फिटनेस पैमाना नहीं

यदि 15 सदस्यीय टीम पर नजर डालें तो देखा जा सकता है कि चयनकर्ताओं ने टीम का चयन करने में फिटनेस को पैमाना नहीं माना है। दक्षिण अफ्रीका दौरे में शामिल नहीं हुए चोटिल खिलाडियों को टीम में जगह दी गई है। वीरेन्द्र सहवाग, गौतम गंभीर, सचिन तेंदुलकर, प्रवीण कुमार सभी को टीम में शामिल किया गया है। सचिन चोटिल होने के बाद कल रात ही स्वदेश लौटे। हालांकि, चयनकर्ताओं को पूरा विश्वास है कि विश्व कप शुरू होने से पहले सभी खिलाड़ी पूरी तरह फिट हो जाएंगे।

विश्व कप के लिए यह है टीम इंडिया -

महेन्द्र सिंह धोनी(कप्तान), वीरेन्द्र सहवाग(उपकतान), गौतम गंभीर, सचिन तेंदलुकर, युवराज सिंह, विराट कोहली, सुरेश रैना, यूसुफ पठान, जहीर खान, आशीष नेहरा, मुनफ पटेल, प्रवीण कुमार, हरभजन सिंह, आर. अश्विन, पीयूष चावला।


--
Mahi

No comments:

Post a Comment

ShareThis

Latest Blog Update

    follow me on Twitter